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Wednesday, September 9, 2020

LIC OF INDIA ONLINE

LIC OF INDIA ONLINE,

Use online services on LIC portal Save time and money.

To register for the online service on the LIC portal, be prepared as follows:

 1 Policy numbers on your own life and the lives of your young children Installment premium under these policies (excluding service tax / GST), with less file size,

2. Scanned image of PAN card or passport 100 KB. The scanned image should preferably be in .jpg or .jpeg format. However, images in the following formats can also be uploaded: .bmp, .png, gif, .tiff

એલ આઈ સી પોર્ટલ પર  નલાઇન સેવાઓનો ઉપયોગ કરો સમય અને પૈસા બચાવો.॰

अगर आपने भी एलआईसी लाइफ इंश्योरेंस लिया है तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अपने सभी पॉलिसीधारकों को ट्वीट कर जरूरी निर्देश दिए हैं। मूल रूप से, पैन कार्ड को पॉलिसी (एलआईसी पॉलिसी के साथ पैन लिंक) के साथ लिंक करना आवश्यक है। एलआईसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा की है।

विशेष रूप से, सरकार ने पैन और आधार को जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी है। बाजार नियामक सेबी ने भी ऐसा ही एक नियम तय किया है और निवेशकों से अपने पैन को आधार से जोड़ने को कहा है। इसी तरह एलआईसी ने भी पैन-आधार लिंक मांगा है।
एलआईसी ऑफ इंडिया ऑनलाइन,
एलआईसी पोर्टल पर ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करें समय और पैसा बचाएं।
एलआईसी पोर्टल पर ऑनलाइन सेवा के लिए पंजीकरण करने के लिए निम्नानुसार तैयार रहें:
 1 आपके स्वयं के जीवन और आपके छोटे बच्चों के जीवन पर पॉलिसी नंबर इन पॉलिसियों के तहत किस्त प्रीमियम (सेवा कर / जीएसटी को छोड़कर), कम फ़ाइल आकार के साथ,
2. पैन कार्ड या पासपोर्ट की स्कैन की गई छवि 100 केबी। स्कैन की गई छवि .jpg या .jpeg प्रारूप में अधिमानतः होनी चाहिए। हालाँकि, निम्नलिखित प्रारूपों में चित्र भी अपलोड किए जा सकते हैं: .bmp, .png, gif, .tiff   

1. एलआईसी की वेबसाइट पर पॉलिसियों की सूची के साथ पैन की जानकारी प्रदान करें।
2. अब अपना मोबाइल नंबर नोट कर लें। उस मोबाइल नंबर पर एलआईसी की ओर से एक ओटीपी आएगा, उसे निर्धारित स्थान पर दर्ज करें।
3. फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको एक मैसेज मिलेगा कि रजिस्ट्रेशन रिक्वेस्ट सफल हो जाएगी।
4. अब आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन पॉलिसी से जुड़ा हुआ है।
यह भी पढ़ें, 233 रुपए की बचत के साथ बनाएं 17 लाख रुपए का फंड, जानिए कहां करें पैसा?
घर पर पॉलिसी की स्थिति की जांच करें
>> एलआईसी पॉलिसी की ऑनलाइन स्थिति जानने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट
एलआईसी ऑफ इंडिया ऑनलाइन  पर जाना होगा। स्थिति जानने के लिए आपको यहां पंजीकरण करना होगा।
>> पंजीकरण के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना है। इसके लिए आपको अपनी जन्मतिथि, नाम, पॉलिसी नंबर दर्ज करना होगा। एक बार पंजीकृत होने के बाद आप किसी भी समय अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं।
>> अगर आपको कोई जानकारी चाहिए तो आप 022 6827 6827 पर भी कॉल कर सकते हैं। आप LICHELP <policy number> लिखकर 9222492224 पर मैसेज भी भेज सकते हैं। यह संदेश भेजने के लिए आपका पैसा नहीं काटा जाएगा।
यह भी पढ़ें, कमाएं पैसा: 1 लाख रुपए के निवेश से शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं 8 लाख रुपए महीने का बंपर, सरकार करेगी मदद
एसएमएस के माध्यम से जानकारी कैसे प्राप्त करें?
>> आप मोबाइल से एसएमएस भेजकर भी पॉलिसी की स्थिति जान सकते हैं। इसके लिए आपको 56677 पर एसएमएस करना होगा।
>> यदि आप पॉलिसी का प्रीमियम जानना चाहते हैं, तो आप ASKLIC प्रीमियम टाइप कर सकते हैं और 56677 पर एक एसएमएस भेज सकते हैं।
>> यदि पॉलिसी समाप्त हो जाती है, तो आपको ASKLIC REVIVAL टाइप करना होगा और एक एसएमएस भेजना होगा।
 "ग्राहक पोर्टल" पर क्लिक करें यदि आप पहले ग्राहक पोर्टल के लिए पंजीकृत नहीं हैं, तो "नया उपयोगकर्ता" पर क्लिक करें निम्नलिखित विवरण प्रदान करें:
 पर जाएँ, “नया उपयोगकर्ता” टैब पर क्लिक करें, अपना स्वयं का उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड चुनें और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करें। अब आप एक पंजीकृत पोर्टल उपयोगकर्ता हैं। ई-सेवाओं तक पहुँचने के लिए, “ई-सेवाएँ” टैब पर क्लिक करें, बनाए गए उपयोगकर्ता-आईडी के साथ लॉगिन करें और प्रदान किए गए फॉर्म को भरकर ई-सेवाएँ प्राप्त करने के लिए अपनी नीतियों को पंजीकृत करें। फॉर्म की स्कैन की गई इमेज को फॉर्म, साइन और अपलोड करें। पैन कार्ड या आधार कार्ड या पासपोर्ट की स्कैन की गई छवि अपलोड करें। हमारे कार्यालय द्वारा सत्यापन के बाद, आपको एक स्वीकृति ई-मेल और एसएमएस भेजा जाएगा। अब आप हमारी ई-सेवा का लाभ उठाने के लिए तैयार हैं। सबमिट बटन पर क्लिक करें, अगली स्क्रीन पर, आपको अपनी पसंद की यूजर आईडी और पासवर्ड का चयन करना होगा और सबमिट करना होगा। इस नव निर्मित यूजर आईडी के साथ लॉगिन करें और 'विकल्प' पर क्लिक करें। बुनियादी सेवाएं'? "नीति जोड़ें" अपनी सभी शेष नीतियों को पंजीकृत करें। (जैसा कि बिंदु संख्या 1 में कहा गया है)। फिर, नीचे दिए गए बिंदुओं १२ से २६ के अनुसार, प्रीमियर सेवाओं के लिए पंजीकरण करने के लिए ३-चरणीय प्रक्रिया का पालन करें। प्रीमियर सेवाओं के लिए पंजीकरण: यदि आप पहले से ही एक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, तो अपने यूजर-आईडी और पासवर्ड के साथ एलआईसी-पोर्टल पर लॉगिन करें। आसान 3-चरणीय प्रक्रिया-पंजीकरण, मुद्रण और दस्तावेज़ अपलोड करना।

चरण 1 - पोर्टल उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करते समय प्रदान किया गया पंजीकरण फॉर्म, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी भरने का मूल विवरण स्वचालित रूप से पंजीकरण फॉर्म में शामिल हो जाएगा। पैन कार्ड या पासपोर्ट विवरण प्रदान करें। इस चरण में सभी पात्र पॉलिसी पंजीकृत नंबर (स्वयं के जीवन और नाबालिगों के जीवन पर नीतियां) प्रदर्शित किए जाएंगे। जीवनसाथी की जीवन नीतियों के लिए उनके द्वारा अलग पंजीकरण की आवश्यकता होती है।

चरण 2 - प्रिंट फॉर्म प्रिंट / सेव फॉर्म पर क्लिक करें और पंजीकरण फॉर्म को प्रिंट करें। पंजीकरण फॉर्म के विवरण की जांच करें और उस पर हस्ताक्षर करें। हस्ताक्षरित फॉर्म की स्कैन की गई छवि बनाएं और केवाईसी दस्तावेजों में से एक (पेन या पासपोर्ट) फ़ाइल का आकार स्कैन की गई छवि अधिकतम 100 केबी होनी चाहिए। स्कैन की गई छवि निम्न में से किसी भी प्रारूप में बनाई जानी चाहिए: .bmp, .png, .jpg, .jpeg, .gif, .tiff

 चरण -3 - फॉर्म अपलोड / चेक करें प्रदान की गई स्थिति का उपयोग करके पंजीकरण फॉर्म की स्कैन की गई छवि अपलोड करें। कार्ड या पासपोर्ट की स्कैन की गई छवि अपलोड करें। दस्तावेज अपलोड होने के बाद सबमिट रिक्वेस्ट पर क्लिक करें। पंजीकरण फॉर्म में दिए गए मोबाइल / ई-मेल आईडी पर भेजें। यह अनुरोध सत्यापन के लिए हमारे ग्राहक क्षेत्र को भेजा जाएगा। हमारे ग्राहक क्षेत्र अधिकारी द्वारा पंजीकरण के बाद (पंजीकरण की तारीख से 3 कार्य दिवसों के भीतर), एक स्वीकृति e. -मेल और एसएमएस आपको भेजे जाएंगे। "अब आप हमारी प्रमुख सेवाएं प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।"

अनुरोध को स्वीकार करने के बाद सक्रिय की गई सेवाएं: निम्नलिखित सेवाएं तभी सक्रिय होंगी जब प्राधिकरण द्वारा ई-सेवाओं के लिए आपका अनुरोध स्वीकृत हो जाएगा:

1. नीति और प्रस्ताव चित्र

2. दावा इतिहास

3. ऑनलाइन ऋण के लिए सेवा अनुरोध पंजीकृत करें।

भुगतान ऑनलाइन भुगतान सुविधाएँ

नवीनीकरण प्रीमियम, ऋण-ब्याज बकाया का भुगतान करने की सुविधा:

नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, भीम यूपीआई

वेतन बचत योजना के तहत पॉलिसियों और एनएचएच द्वारा प्रीमियम भुगतान के लिए पंजीकृत पॉलिसियों को छोड़कर, नवीकरण प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। देय तिथि से 1 महीने पहले से पॉलिसी लागू होने तक प्रीमियम की अनुमति है। वीपीबीवाई और पीएमवीवीवाई। योजना नीतियों के तहत ऋण ब्याज का भुगतान नहीं किया जा सकता है।

वैध डेबिट कार्ड वीज़ा, मास्टर और रुपया हैं। वैध क्रेडिट कार्ड वीज़ा, मास्टर और एमेक्स हैं।

नीति अनुसूची

पॉलिसी बांड का पहला पृष्ठ, जो पॉलिसी शेड्यूल बनाता है, प्रदर्शित किया जाएगा।

नीति की स्थिति

पॉलिसी का मूल विवरण जैसे प्लान-टर्म, सम एश्योर्ड, कमाई की तारीख, पहला अवैतनिक प्रीमियम आदि प्रदर्शित किया जाएगा।

बोनस स्थिति

पॉलिसी के तहत संचित कुल बोनस प्रदर्शित किया जाएगा। यह बोनस पॉलिसी के तहत अंतिम भुगतान के समय ही देय है।

ऋण की स्थिति

वर्तमान ऋण स्थिति को पॉलिसी के तहत कुल बकाया ऋण के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा, जिसके आधार पर ऋण ब्याज का भुगतान किया जाता है आदि।

दावा स्थिति

यह विकल्प पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी के तहत शेष लाभ (यदि कोई हो) या परिपक्वता लाभ की तिथि प्रदर्शित करेगा।

पुनरुद्धार उद्धरण

विलंबित पॉलिसियों के मामले में पुनरुद्धार उद्धरण प्रदान किए जाएंगे।

बकाया प्रीमियम बकाया प्रीमियम का विवरण कैलेंडर वर्ष (माह के अनुसार) के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा।

भुगतान किए गए प्रीमियम का प्रमाण पत्र:

व्यक्तिगत पॉलिसी - वित्तीय वर्ष के दौरान उसी पॉलिसी के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम का इतिहास प्रदान करता है। (वर्तमान अंतिम वर्ष सहित 3 वित्तीय वर्षों के लिए उपलब्ध।)

समेकित - उस वित्तीय वर्ष के दौरान उपयोगकर्ता की सभी पंजीकृत जीवन नीतियों (पति या पत्नी और बच्चों की नीतियों को छोड़कर) के दौरान भुगतान किए गए प्रीमियम का इतिहास प्रदान करता है। (वर्तमान अंतिम वर्ष सहित 3 वित्तीय वर्षों के लिए उपलब्ध।)

दावा इतिहास

यह विकल्प एनईएफटी / चेक विवरण, भुगतान की तारीख और भुगतान की राशि के साथ पॉलिसी के तहत भुगतान किए गए किसी भी दावे का विवरण प्रदान करेगा।

पॉलिसी बांड / प्रस्ताव प्रपत्र छवि

पॉलिसी बांड की स्कैन की गई छवि के साथ-साथ पंजीकृत नीतियों के लिए एक प्रस्ताव प्रपत्र प्रदर्शित किया जाएगा।

शिकायत पंजीकरण

बीमाकर्ता के पास शिकायत/शिकायत दर्ज करने की सुविधा

विभिन्न सेवाओं और ऑनलाइन प्रपत्रों का प्रसंस्करण:

नियमित जीवन बीमा पॉलिसियों के तहत दावा मृत्यु दावे:

पॉलिसी राशि प्राप्त करने के लिए कानूनी रूप से हकदार व्यक्ति को पॉलिसीधारक की मृत्यु की सूचना सर्विसिंग शाखा को देनी चाहिए। दावे के लिए आवश्यकताएं इस प्रकार हैं:

1. फॉर्म नंबर 78.3783 में 'ए' का दावा करें। यदि पॉलिसी दिनांक या जोखिम से वर्षों या उससे अधिक समय तक चलती है, तो दावा प्रपत्र संख्या 78.3783 का उपयोग किया जा सकता है

2. मृत्यु रजिस्टर से प्रमाणित उद्धरण।

असाइन करें। मूल नीति दस्तावेज, असाइनमेंट के डीड/एस के साथ, यदि कोई हो। (पॉलिसी की स्थिति के आधार पर पॉलिसी के तहत अतिरिक्त आवश्यकताओं की आवश्यकता हो सकती है। विवरण के लिए हमारी सर्विसिंग शाखा से संपर्क करें)

ફોર્મ નંબર 78.3783 માં દાવા ફોર્મ '' માટે અહીં ક્લિક કરો. (પીડીએફ ફોર્મેટ)        

નંબર for7833 (એ) (પીડીએફ ફોર્મેટ) માંથી દાવા માટે અહીં ક્લિક કરો                  

પરિપક્વતા દાવાઓ:

1. અમારો પ્રયાસ છે કે તમારી મેચ્યોરિટી દાવાની નિયત તારીખે અથવા તે પહેલાં સમાધાન લાવી શકાય. સર્વિસિંગ શાખા સામાન્ય રીતે બે મહિના અગાઉ મેચ્યોરિટી ક્લેઇમની માહિતી મોકલે છે.

2. કૃપા કરીને નિયત તારીખના ઓછામાં ઓછા એક મહિના પહેલાં મૂળ નીતિ દસ્તાવેજ સાથે ફોર્મ નંબર 8 No 2525 માં તમારી ડિસ્ચાર્જ રસીદ સબમિટ કરો જેથી ચુકવણી પરિપક્વતા દાવાની નિયત તારીખ પહેલાં પ્રાપ્ત થાય.

If. જો તમને આગામી બે મહિનામાં તમારા દાવા માટે કોઈ માહિતી પ્રાપ્ત થઈ નથી, તો કૃપા કરીને તરત જ સર્વિસિંગ શાખાનો સંપર્ક કરો.
ફોર્મ નંબર 3825 (પીડીએફ ફોર્મેટ) ડાઉનલોડ કરવા અહીં ક્લિક કરો                       
સર્વાઇવલ બેનિફિટ દાવાના ફોર્મ્સ:
ફોર્મ નં .5180 (પીડીએફ ફોર્મેટ) ડાઉનલોડ કરવા અહીં ક્લિક કરો.                            
દરખાસ્ત ફોર્મ
જીવન અક્ષય - II (પીડીએફ ફોર્મેટ) હેઠળ વીમા માટેની દરખાસ્ત                      
બીમા નિવેશ હેઠળ વીમા માટેની દરખાસ્ત (પીડીએફ ફોર્મેટ)                       
ઉપરોક્ત ફોર્મ ભરવાની સૂચના.
નાચ દ્વારા એલઆઈસીઆઈ પ્રીમિયમની ચુકવણી માટે આદેશ પત્રક                 
નાચ દ્વારા એલઆઈસીઆઈ પ્રીમિયમ માટે મેન્ડેટ ફોર્મ ડાઉનલોડ કરવા અહીં ક્લિક કરો    

રિવાઇવલ ફોર્મ્સ

વીતેલી નીતિનું પુનરુત્થાન- ફોર્મ નં. 680 છે
ડાઉનલોડ કરવા માટે અહીં ક્લિક કરો (પીડીએફ ફોર્મેટ) 
વીતેલી નીતિનું પુનરુત્થાન - ફોર્મ નં. 700
ડાઉનલોડ કરવા માટે અહીં ક્લિક કરો (પીડીએફ ફોર્મેટ)
વીતેલી નીતિનું પુનર્જીવનન - ફોર્મ નં. 720
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મુંબઈ પી એન્ડ જીએસ યુનિ.ટી.ના વાર્ષિકી વર્ષગાંઠો માટે વાર્ષિકી કાર્ડ માટે અરજી ફોર્મ
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દાવાની ફોર્મ્સ પીડીએફ ફોર્મેટમાં છે. એડોબ® એક્રોબેટ રીડર® એ એક નિ softwareશુલ્ક સ softwareફ્ટવેર છે જે તમને એડોબ પોર્ટેબલ ડોક્યુમેન્ટ ફોર્મેટ (પીડીએફ) ફાઇલો જોવા અને છાપવા દે છે.

એડોબ એક્રોબેટ રીડર ડાઉનલોડ કરવા માટે અહીં ક્લિક કરો
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NEFT મેન્ડેટ ફોર્મ ડાઉનલોડ કરવા માટે અહીં ક્લિક કરો
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रिवाइवल कोट्स : विलंबित नीतियों के मामले में पुनरुद्धार उद्धरण प्रदान किए जाएंगे।

प्रीमियम बकाया कैलेंडर : वर्ष के दौरान (महीने के अनुसार) बकाया प्रीमियम का विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।

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समेकित - उस वित्तीय वर्ष के दौरान, उपयोगकर्ता की सभी पंजीकृत जीवन नीतियां (जीवनसाथी और बच्चों की नीतियों को छोड़कर)

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